Vidhwa Pension Yojana 2022: Registration, Eligibility, Benefits आदि {सारी जानकारी हिंदी में}

हमारे देश में ऐसी कई विधवा महिलायें हैं जो की आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपना जीवन यापन काफी मुश्किलों से कर पाती हैं। ऐसी महिलाओं की सहायता करने के लिए भारत सरकार ने उनके लिए Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत करी है जिसके तहत विधवा महिलाओं को सरकार की तरफ से हर महीने Vidhwa Pension मिलेगी ताकि वे अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें। लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही विधवा महिलाओं को मिलेगा जो भी गरीबी रेखा से निचे आती हैं।

इस आर्टिकल के जरिये हम आपको Vidhwa Pension Yojana के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे – इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता, किन दस्तावेजों की जरूरत है, इसमें आवेदन कैसे करते हैं, इस योजना के क्या फायदे हैं आदि। अगर आप इस योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल अंत तक पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गयी विधवा पेंशन योजना के बारे में।

Vidhwa Pension Yojana क्या है

Vidhwa Pension Yojana भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी पहल है जो की भारत की विधवा महिलाओं के लिए काफी सहायक है। इस योजना के तहत भारत की सरकार विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता करेगी ताकि वो अपना जीवन सरलता से गुजार सकें। पति की मृत्यु के बाद पत्नी को अपना जीवन यापन करना काफी मुश्किल होता है और इसी कारण भारत की सरकार ने ये कदम उठाया है और इस योजना का लाभ विधवा महिलाओं को मिल रहा है। इस योजना में केवल वही महिलायें आवेदन कर सकती हैं जो की गरीबी रेखा के निचे अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं। इस योजना से विधवा महिलाओं का जीवन अच्छा होगा, वो सशक्त होंगी, आत्मनिर्भर होंगी और बिना किसी की सहायता के खुद अपना जीवन जियेंगी। Vidhwa Pension Yojana हर राज्य में चल रही है और निचे हमने हर एक राज्य की विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी है।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana

उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य में Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत करी है ताकि वो राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक लाभ दे सके और उनकी मदद कर सकें। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार हर महीने विधवा महिलाओं को ₹300 रुपये की सहायता देगी। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को दिया जाएगा वो भी जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच है। प्रतिमाह ₹300 रुपये की आर्थिक सहायता सीधे विधवा महिलाओं के खाते में आएगी। Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana एक कल्याणकारी योजना है और विधवा महिलाओं की मदद करने के लिए राज्य सरकार को NSAP के तहत भारत की केंद्र सरकार से भी सहायता मिलेगी।

Haryana Vidhwa Pension Yojana

हरियाणा सरकार ने भी विधवा पेंशन योजना की शुरुआत करी है और इस योजना के तहत हरियाणा राज्य की विधवा महिलाओं को हर महीने ₹2250 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। लेकिन विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला के परिवार की सालाना आय ₹200000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए। लेकिन अगर आवेदक महिला पहले से ही राज्य सरकार की किसी योजना का लाभ ले रही है तो वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पत्नी को अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा और आवेदक महिला का खाता देश के किसी सरकारी बैंक में होना चाहिए। इस योजना में आवेदन सिर्फ वो ही महिलायें कर सकती हैं जो की 18 वर्ष से अधिक आयु की हैं।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत 18 से 55 वर्ष की महिलाओं को सरकार हर महीने ₹500 रुपये की पेंशन धनराशि देगी। 55 से 60 वर्ष की महिलायें जो की विधवा हैं या जिनका तलाक़ हो गया है उन्हें हर महीने ₹750 रुपये की पेंशन धनराशि दी जायेगी। 60 से 75 वर्ष की महिलाओं को ₹1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। और 75 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को प्रतिमाह ₹1500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जायेगी। इस योजना का लाभ केवल उन्ही महिलाओं को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹48000 रुपये से कम है।

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana

महाराष्ट्र राज्य की विधवा पेंशन योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब विधवा महिलाओं को प्रतिमाह ₹600 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। महाराष्ट्र की विधवा पेंशन योजना के तहत अगर किसी विधवा महिला के 1 से अधिक बच्चे होते हैं तो उसे हर महीने ₹900 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना में केवल वही विधवा महिला आवेदन कर सकती है जिसके परिवार की वार्षिक आय ₹21000 रुपये से कम है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की आयु 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Gujarat Vidhva Sahay Yojana

गुजरात की विधवा पेंशन योजना के तहत गुजरात सरकार द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को हर महीने ₹1250 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। अभी लगभग 3.70 लाख विधवा महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। इस योजना के अंतर्गत पेंशन की धनराशि हर महीने की 1 तरीक को अपने आप ही विधवा महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट आ जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला या उसके परिवार की आय ₹150000 रुपये से कम होनी चाहिए।

Delhi Vidhwa Pension Yojana

दिल्ली विधवा पेंशन योजना के तहत दिल्ली की विधवा महिलाओं को हर 3 महीने में ₹2500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि आवेदक के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जायेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक विधवा महिला योजना दिल्ली की स्थाई निवासी होनी चाहिए और उसकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक विधवा महिला की पारिवारिक सालाना आय ₹100000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए।

Uttarakhand Vidhwa Pension Yojana

उत्तराखंड की विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य की विधवा महिलाओं को प्रतिमाह ₹1200 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ₹1200 रुपये की पेंशन धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधी आती है। इस योजना के तहत पेंशन की राशि का भुगतान 6 महीने के अंतराल में 2 किश्तों में किया जाता है। इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड की स्थाई विधवा महिलाओं को ही मिलेगा और आवेदक महिला की पारिवारिक सालाना आय ₹48000 रुपये से कम होनी चाहिए।

Indira Gandhi Vidhwa Pension Yojana

इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गयी है और इस योजना के तहत देश की प्रत्येक विधवा महिला को ₹300 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। इस योजना में देश की केवल वो ही विधवा महिलायें आवेदन कर सकती हैं जिनकी आयु 40 से 59 वर्ष के बीच में है और जो गरीबी रेखा के निचे अपना जीवन यापन कर रही हैं।

Vidhwa Pension Yojana के लिए पात्रता

  1. ये योजना सिर्फ देश और प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए शुरू करी गयी है और इसका लाभ सिर्फ वो महिलायें ही उठा सकती हैं जो की विधवा हैं।
  2. अगर विधवा महिला के बच्चे adult नहीं हैं या वो adult हैं और अपनी माँ की देख-भाल नहीं कर सकते तो देश की विधवा महिला को पेंशन मिलेगी।
  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक विधवा महिला की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. अगर पति की मृत्यु के बाद आवेदक महिला ने दुबारा विवाह कर लिया है तो उसे इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा।

Vidhwa Pension Yojana के लिए दस्तावेज

  1. आवेदक महिला का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. पासपोर्ट साइज तस्वीर

Vidhwa Pension Yojana में Registration कैसे करें

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्य के अनुसार इस योजना की official website पर जाना होगा।
  2. इसके बाद website पर आपको widow pension नाम से एक option दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  3. Widow pension पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया page खुलेगा जिसमें आपको apply now पर क्लिक करना है।
  4. अब आपके सामने एक registration form खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी है।
  5. Registration form में अपनी जानकारी भरने के बाद आपको submit button पर click करना है।

ऊपर बताये गए steps follow करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और इस तरह आप Vidhwa Pension Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Vidhwa Pension Yojana Login प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आप अपने राज्य के हिसाब से अपने राज्य की विधवा पेंशन योजना की official website पर जाएँ।
  2. अब वहां पर user login नाम के option पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके सामने एक login form खुले जाएगा जिसमें आपको अपनी जानकारी सही-सही भरनी है।
  4. अपनी सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपको login पर क्लिक करना है जिसके बाद आप अपने विधवा पेंशन योजना के अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

इस तरह आप काफी आसानी से अपने Vidhwa Pension Yojana के account में login कर सकते हैं।

Vidhwa Pension List 2022

State NameOfficial Website Link
Andhra PradeshClick Here
AssamClick Here
Arunachal PradeshClick Here
BiharClick Here
DelhiClick Here
ChhatisgarhClick Here
ChandigarhClick Here
KeralaClick Here
GujaratClick Here
JharkhandClick Here
KarnatakaClick Here
Madhya PradeshClick Here
OdishaClick Here
PunjabClick Here
MaharashtraClick Here
SikkimClick Here
Tamil NaduClick Here
RajasthanClick Here
UttarakhandClick Here
Uttar PradeshClick Here

Vidhwa Pension Yojana से जुड़े सवाल

1. Vidhwa Pension Yojana का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का उद्देश्य भारत देश की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वो अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें।

2. Vidhwa Pension Yojana के तहत किसको लाभ होगा?

Vidhwa Pension Yojana से भारत की विधवा महिलाओं को लाभ होगा और ये योजना केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही चला रही हैं।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको Vidhwa Pension Yojana 2022 के बारे में सारी जानकारी दे दी है। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। अगर आप ऐसे ही जानकारियां प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ इस website पर जुड़े रहें और साथ ही हमें Telegram पर भी follow करें।

Leave a Comment