गोपालक योजना क्या है? Registration, Eligibility, Benefits {2022}

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपसे उत्तर प्रदेश की गोपालक योजना के बारे में बात करने वाले हैं। ये योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को बैंक की तरफ से लोन दिया जाएगा ताकि वो डेरी फार्म खोलकर अपने लिए रोजगार पैदा कर सकें। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस योजना के बारे में हर एक चीज़ बताएंगे जैसे – गोपालक योजना क्या है, इसके लिए पात्रता क्या है, इसमें आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है और इसमें आवेदन कैसे करते हैं। अगर आप गोपालक योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

गोपालक योजना क्या है

गोपालक योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू करी गयी योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को प्रदेश सरकार 9 लाख रूपये तक का लोन मुहैया करवाएगी ताकि वो अपने लिए रोजगार पैदा कर सकें। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कम-से-कम 5 पशु होने चाहिए। इसके अलावा जिनके पास 10-20 गाय हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आवेदक को 1.5 की लागत लगाकर खुद से एक पशुशाला बनानी होगी जिसके बाद योजना के अंतर्गत उसे लोन प्राप्त होगा। इस योजना की मदद से उत्तर प्रदेश में कोई भी बेरोजगार युवा जो की योग्य होगा वो अपनी बेरोजगारी खत्म कर सकता है और डेरी फार्म खोलकर रोजगार कमा सकता है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इस आर्टिकल में हमने इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताई है, तो आर्टिकल पूरा पढ़ें।

गोपालक योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू करी गयी इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से कोई भी योग्य युवा बैंक से लोन लेकर अपना डेरी फार्म शुरू कर सकता है और रोजगार कमा सकता है।

गोपालक योजना के लिए पात्रता

  1. ये योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए ही है। तो अगर आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  3. आवेदक के पास कम-से-कम 5 पशु होने चाहिए और वो दूध देने वाले होने चाहिए। जिनके पास 5 पशुओं से कम पशु हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

गोपालक योजना के लिए दस्तावेज

  1. आय प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. पासपोर्ट साइज तस्वीर
  5. निवास प्रमाण पत्र

गोपालक योजना में आवेदन कैसे करे

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने किसी निजी चिकित्सा अधिकारी के पास जाना है और उन्हें गोपालक योजना का आवेदन फॉर्म ले लेना है।
  2. अब आपको फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को आपको फॉर्म में सही-सही देना होगा और फिर उसमे अपने सभी जरूरी दस्तावेज अटैच कर देने हैं।
  3. अब आपको ये फॉर्म और दस्तावेज उसी चिकित्सा अधिकारी के पास जमा करवाना होगा जिनसे आपने ये लिया था।
  4. चिकित्सा अधिकारी आपके फॉर्म को पशु चिकित्सा अधिकारी के पास भेजेगा और फिर आपका फॉर्म निदेशालय में भेजा जाएगा। इसके बाद चयन समिति आपके आवेदन पर विचार करेगी जिसमें CDO अध्यक्ष, CVO सचिव और नोडल अधिकारी आदि शामिल होंगे।

इस तरह बहुत आसानी से आप उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2022 में आवेदन कर सकते हैं।

गोपालक योजना के लाभ

  1. इस योजना से युवा अपने लिए रोजगार पैदा करेंगे ताकि बेरोजगारी दर कम हो।
  2. इस योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा युवाओं को 9 लाख रुपये तक का लोन दिया जायेगा।
  3. इस योजना से युवा आत्मनिर्भर बनकर खुद अपने लिए रोजगार पैदा करेंगे और सरकार का इस योजना के पीछे यही उद्देश्य है की युवा अपने लिए रोजगार पैदा कर सकें।

गोपालक योजना से जुड़े सवाल

1. गोपालक योजना की शुरुआत किसने करी थी?

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गयी है।

2. उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में उत्तर प्रदेश का हर वो युवा या व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो की इसके लिए योग्य है और उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

अगर आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं और बेरोजगार हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य हैं तो आप इस आर्टिकल में बताई गयी आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ उठाकर खुद के लिए रोजगार पैदा कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको गोपालक योजना से जुड़ी हर एक जानकारी दे दी है। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। योजनाओं के बारे में ऐसी ही जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए हमारे साथ टेलीग्राम पर जरूर जुड़ें।

Leave a Comment