यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है, रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता और अन्य जानकारी

दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं की हमारे भारत देश में सरकार लोगों की भलाई और उनके लाभ के लिए कई योजनाएं लाती रहती है। ऐसी ही एक योजना उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी छात्रों के लिए लेकर आये हैं जिसका नाम है यूपी फ्री लैपटॉप योजना। इस आर्टिकल में हम आपसे यूपी की इसी योजना के बारे में बात करने वाले हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है, इसके लिए पात्रता क्या है और इसके क्या फायदे हैं। अगर आप इस योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है

यूपी फ्री लैपटॉप योजना यूपी के छात्रों के लिए है जिसके तहत यूपी सरकार राज्य के 1 करोड़ छात्रों को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट बांटेगी। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 पर अभी काम चल रहा है। राज्य सरकार टेक्निकल, मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजेस के ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन, टेबलेट और लैपटॉप देने की योजना बना रही है। लेकिन ये गैजेट्स सिर्फ उन्ही लोगों को मिलेंगे जो की स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में रजिस्टर्ड होंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य यूपी के छात्रों को डिजिटली सशक्त बनाने का है और उनके लिए रोज़गार के अवसर पैदा करना है। अगर छात्रों के पास स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स होंगे तो वो ऑनलाइन काम कर सकते हैं क्योंकि आज-कल ऑनलाइन कई काम मौजूद हैं जो की छात्र कर सकता है और अपनी जीविका कमा सकता है। इसके साथ ऑनलाइन काफी कुछ सिखने को भी होता है जो की छात्र सरकार द्वारा दिए जा रहे इन गैजेट्स के द्वारा सिख सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए यूपी का हर वो बच्चा आवेदन कर सकता है जो की इसके लिए योग्य है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ये आप निचे पढ़ सकते हैं।

  1. छात्र के 10वी और 12वी में 65 से 70 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक होने चाहिए।
  2. आवेदक की आयु कम-से-कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  3. आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. 10वी और 12वी मार्कशीट
  4. निवास प्रमाण
  5. वास्तविक प्रमाण पत्र

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

  1. इस योजना से छात्र डिजिटल रूप से सशक्त होंगे।
  2. लोगों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा होंगे।
  3. लोग ऑनलाइन काफी सारी अच्छी चीज़ें सिख पाएंगे।
  4. इस योजना के तहत उन लोगों को ये गैजेट्स मिलेंगे जो की इन गैजेट्स को खरीद नहीं सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से जुड़े सवाल

1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत किसने करी है?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में हुई है।

2. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत कब होगी?

इस योजना का शुरुआत कब होगी इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है लेकिन सूत्रों से पता चला है की योजना की शुरुआत जल्द ही होगी।

3. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत किन लोगों को लाभ मिलेगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत हर उस बच्चे को लाभ मिलेगा जो की यूपी का स्थाई निवासी है और स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स नहीं खरीद सकता है।

4. यूपी फ्री लैपटॉप योजना का रजिस्ट्रेशन कब शुरू होगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के रजिस्ट्रेशन की ऑफिसियल तारीक अभी पता नहीं चली है, जैसे ही पता चलेगी हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से जरूर बताएंगे।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी है हर जरूरी जानकारी दे दी है। अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, अभी इस योजना की शुरुआत नहीं हुई है लेकिन जब भी इस योजना की शुरुआत होगी तो आपको इसके लिए आवेदन जरूर करना चाहिए क्योंकि ये योजना यूपी के छात्रों के लिए काफी लाब्दायक है।

अब तक इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना के रजिस्ट्रेशन की डेट सामने नहीं आयी है लेकिन जैसे ही इसके बारे में कोई जानकारी आएगी हम आपको जरूर देंगे। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो इस योजना के बारे में जान लें और जैसे ही रजिस्ट्रेशन शुरू हों वैसे ही वो इस योजना के लिए आवेदन कर दें।

आपका इस योजना के बारे में क्या सोचना है हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं और सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए हमारे साथ टेलीग्राम पर जरूर जुड़ें और हमारी वेबसाइट से भी जुड़े रहें।

Leave a Comment