UP Free Boring Yojana क्या है? कौन-कौन ले सकता है इसका लाभ: आदि सारी जानकारी

वर्ष 1985 से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जो की राज्य के उन सभी किसानों के लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और जो अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए कुछ नहीं कर सकते। ऐसे किसानों की सहायता करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने काफी समय पहले UP Free Boring Yojana की शुरुआत करी थी जो की आज भी चल रही है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और आप इस स्थिति में नहीं हैं की अपने खेत में फसलों को सींचने के लिए कुछ इंतेजाम कर सकें तो UP सरकार की ये योजना आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में हर एक जानकारी देने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें और अपनी खेती अच्छी से कर सकें। तो चलिए जानते हैं UP Free Boring Yojana के बारे में।

UP Free Boring Yojana क्या है

UP Free Boring Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है ताकि राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की सहायता की जा सके। इस योजना के तहत सरकार उन किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए pumpset लगाकर देती है जो की खुद से अपने खेत में pumpset नहीं लगवा सकते। Pumpset लगवाने के लिए सरकार किसानों को आर्थिक सहायता करती है ताकि वो अपने खेतों में अच्छे से सिंचाई कर सके और उससे अच्छा मुनाफा काम सकें। इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग के ऐसे किसान उठा सकते हैं जिनके पास ज्यादा-से-ज्यादा 0.2 hectare खेती योग्य जमीन है। इसके अलावा scheduled castes और scheduled tribes के सभी किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और उनके लिए इसमे कोई सीमा या प्रतिबंध नहीं है। लेकिन योजना में आवेदन करने से पहले किसान इस योजना के योग्य होना चाहिए और इस योजना में आवेदन करने की eligiblity के बारे में हमने नीचे बताया है।

UP Free Boring Yojana के लिए Eligibility

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान इसके काबिल होना चाहिए यानि उसे इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ जरूरी पात्रता पूरी करनी होगी।

  1. किसान/आवेदन करने वाला उत्तर प्रदेश का permanent निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना में general category के वो किसान जिनके पास ज्यादा-से-ज्यादा 0.2 hectare खेती योग्य जमीन है वो आवेदन कर सकते हैं। लेकिन scheduled castes और scheduled tribes के सभी किसान आवेदन कर सकते हैं।
  3. General category के लोगों के लिए इसमे कुछ सीमा है लेकिन SC/ST के लोगों के लिए इसमे कोई सीमा नहीं है।
  4. इस योजना का लाभ किसान तभी ले सकता है जब वो किसी अन्य सिंचाई योजना का लाभ ना ले रहा हो।

UP Free Boring Yojana में आवेदन के लिए Documents

अब हम आपको वो जरूरी documents बताएंगे जो की आपके पास होनी चाहिए UP Free Boring Yojana में आवेदन करने के लिए।

  1. Adhaar card
  2. Passport size photo
  3. Phone number
  4. Bank account passbook
  5. Age certificate
  6. Address proof
  7. Land documents

UP Free Boring Yojana में Apply कैसे करे

जो भी व्यक्ति इस योजना में आवेदन करना चाहता है उसे एक form download करना होगा और उसे भरकर अपने पास के minor irrigation department में जमा करना होगा। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए नीचे बताए steps ध्यान से follow करें।

  1. सबसे पहले आपको minor irrigation department की official website पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको navigation menu में से योजनाओं पर click करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया page खुलेगा जिसमे आपको नीचे scroll करना है और आवेदन पत्र नाम की pdf पर click करके उसे खोल लेना है और फिर download कर लेना है।
  4. Form download करने के बाद आपको उसका print निकलवाना है और उसे अपनी सही-सही जानकारी से भर देना है।
  5. Form भरने के बाद आपको उसके साथ अपने documents जोड़ देने हैं।
  6. इसके बाद आपको form को अपने पास के minor irrigation department में जमा करना है।

इस प्रकार आप UP Free Boring Yojana में आवेदन कर सकते हैं।

UP Free Boring Yojana के लाभ

  1. इस योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है की इसकी मदद से छोटे किसान भी अपने खेत में pumpset लगवा सकेंगे और अपने खेत को अच्छे से सींच कर अच्छी फसल काट सकेंगे।
  2. इसका लाभ general category से लेकर SC/ST का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है जिसमे general category के किसान के पास कम-से-कम 0.2 hectare जमीन होनी चाहिए। लेकिन SC/ST वालों के लिए कोई भी सीमा नहीं है।
  3. इस योजना के तहत किसान को अपने खेत पर pumpset लगवाने के लिए loan भी मुहैया करवाया जा सकता है।
  4. इस योजना के तहत ₹5000 रुपये का अनुदान छोटे किसानों को दिया जाएगा और ₹7000 रुपये का अनुदान सीमांत किसानों को दिया जाएगा। इसके अलावा SC/ST के किसानों को 10,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

UP Free Boring Yojana से जुड़े सवाल

UP Free Boring Yojana से संबंधित आधिकारिक Website कौन-सी है?

UP Free Boring Yojana से संबंधित आधिकारिक Website https://minorirrigationup.gov.in/ है।

UP Free Boring Yojana के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

UP Free Boring Yojana के लिए केवल उत्तर प्रदेश के वो ही किसान आवेदन कर सकते हैं जो की इसके लिए eligible हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए eligiblity क्या है वो हमने इस आर्टिकल में बता रखी है।

UP Free Boring Yojana से संबंधित Helpline Number क्या है?

अगर आप UP Free Boring Yojana के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं या आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो इन helpline number पर बात करें – 2286627, 2286601, 2286670

क्या UP के सामान्य वर्ग के किसान भी Free Boring Yojana के लिए आवेदन कर सकते है?

हाँ, इस योजना में UP के सामान्य वर्ग यानि general category के लोग भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन केवल वो ही जिनकी पास कम-से-कम 0.2 hectare जमीन हो।

क्या Free Boring Yojana में Pumpset लेना अनिवार्य है?

नहीं, UP free boring योजना के तहत pumpset लेना अनिवार्य नहीं है।

Free Boring Yojana के अंतर्गत कृषक अनुदान की राशि कितनी बार प्राप्त कर सकते है?

इस योजना के अंतर्गत किसान कृषक अनुदान की राशि केवल एक ही बार प्राप्त कर सकते हैं।

UP Free Boring Yojana में लघु किसानों को कितना अनुदान मिलेगा?

इस योजना के तहत ₹5000 रुपये का अनुदान छोटे किसानों को दिया जाएगा।

निष्कर्ष

अगर आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं और किसान है और आप इस योजना के लिए eligible हैं तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य लेना चाहिए क्योंकि इससे आपको अपने खेत सींचने में आसानी होगी और आप अच्छे से खेती कर बढ़िया मुनाफा कमा सकेंगे। इस आर्टिकल में हमने आपको UP Free Boring Yojana के बारे में सारी जानकारी दे दी है और हमे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें। भारत की ऐसी ही अनेकों योजनाओं के बारे में जानने और पढ़ने के लिए हमारे साथ इस website पर जुड़े रहें क्योंकि यहाँ पर हम सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियाँ share करते रहते हैं।

Leave a Comment