प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है? आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता सब कुछ

हेलो दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं की इस वेबसाइट पर हम नयी-नयी योजनाओं से सम्बंधित जानकारी लाते रहते हैं और आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसका नाम है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और इस योजना को प्रधानमंत्री गर्भावस्था योजना के नाम से भी जाना जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, इसमें आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है, इसके लाभ क्या हैं और इसमें आवेदन कैसे करते हैं। इसके अलावा इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में सारी जानकारी देंगे। तो अगर आप प्रधानमंत्री गर्भावस्था योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Table of Contents

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जायेगी ताकि उनके स्वास्थय पर कोई असर ना पड़े। इस योजना के माध्यम से सरकार उन तमाम महिलाओं की सहायता करना चाहती है जो अभी माँ बनी हैं और अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य ये है की सरकार उन महिलाओं की मदद कर सके जिन्होंने अभी-अभी अपने बच्चे को जन्म दिया है और वो किसी भी प्रकार का काम नहीं कर सकती। जब कोई माँ अपने बच्चे को जन्म देती है तो वो कुछ समय तक कोई भी काम नहीं कर सकती और ऐसे में अगर वो कुछ काम करती थी तो उसकी कमाई होनी बंद हो जाती है। बच्चा पैदा होने के बाद उसे पोषण पूरा मिले और माँ को भी पूरा पोषण मिले इसके लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को शुरू किया। इस योजना के अंतर्गत स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जायेगी ताकि माँ और बच्चे को अच्छे से पोषण मिले।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की पात्रता (Eligibility)

  1. इस योजना के लिए सिर्फ गर्भवती महिलायें ही आवेदन कर सकती हैं।
  2. इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो की मजदूर वर्ग से हैं। मजदूर वर्ग की औरतों की आर्थिक स्थिती ज्यादा ठीक नहीं होती है जिसके कारण उनके लिए गर्भावस्था में अपना और अपने बच्चे का ध्यान रखना मुश्किल होता है। और इसलिए ये योजना सिर्फ उन महिलाओं के लिए ही है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है।
  3. इस योजना का लाभ सिर्फ वही महिलायें उठा सकती हैं जिनकी उम्र 19 वर्ष या उससे ज्यादा है।
  4. नौकरी करने वाली महिलायें इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती।
  5. आवेदन करने वाले का बैंक खाता होना चाहिए और वो आधार कार्ड से लिंक्ड होना चाहिए।
  6. अगर महिला का गर्भपात होता है या बच्चा मृत पैदा होता है तब भी महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए दस्तावेज

  1. आवेदन करने वाली महिला और उसके पति का आधार कार्ड
  2. आवेदन करने वाली महिला और उसके पति का पहचान पत्र
  3. आवेदक की पासबुक या अकाउंट प्रूफ या बैंक अकाउंट प्रूफ डॉक्यूमेंट
  4. आखरी मेसेंट्रुअल पीरियड की तारीक
  5. माँ और बच्चे की सुरक्षा की तरीक

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

2. अब आपको beneficiary login पर क्लिक करना है।

Click on Beneficiary Login

3. इसके बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी जिसमें आपको फॉर रेगिस्टरिंग न्यू यूजर के सामने मौजूद click here के बटन पर क्लिक करना है।

Click on Click here

4. Click here पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी है और फिर रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना है।

Click on register

5. इसके बाद आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में लॉगिन कैसे करे

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

2. अब आपको आपके सामने अकाउंट लॉगिन का पेज दिख जाएगा। वहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा जो आपने अकाउंट बनते समय बनाया था।

Login form

3. डिटेल्स भरने के बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

Click on login button

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर वहां पर अपने अकाउंट में लॉगिन करके फॉर्म भरना है और योजना के लिए आवेदन कर देना है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3 फॉर्म्स योजना के निर्देश अनुसार बारी-बारी से भरने होंगे। सबसे पहले आपको फॉर्म 1A भरना होगा और उसे अपने निजी आंगनवाड़ी या हेल्थ केयर सेण्टर पर जमा करना होगा। ऐसे ही आपको अन्य दो फॉर्म्स भी भरना होंगे जो की हैं फॉर्म 1B और फॉर्म 1C. जब आप तीनों फॉर्म्स भर देंगे तब आपको केंद्र द्वारा एक पर्ची दी जायेगी जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और फिर आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभ

  1. इस योजना की सहायता से गर्भवती महिला अपनी जरूरत पूरी कर सकेगी और बच्चे के जन्म के बाद उसकी परवरिश और अपनी जरूरत अच्छे से पूरी कर सकेगी।
  2. ऐसे बहुत से मामले होते हैं जिसमें माँ बच्चे को जन्म देते हुए या बच्चा जन्म लेते हुए मृत हो जाता है पोषण या किसी और जरूरत की कमी के कारण। लेकिन इस योजना से महिला अपनी और बच्चे की हर जरूरत पूरी कर सकेगी जिसके कारण मृत्यु दर कम होगा।
  3. इस योजना के तहत मिलने वाली धन राशि सीधा आवेदक के बैंक खाते में पहुंच जायेगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 3 किश्त

पहली किश्त1000 रुपये
दूसरी किश्त2000 रुपये
तीसरी किश्त2000 रुपये

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से सम्बंधित सवाल

1. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत किसने और कब करी थी?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जनवरी 2017 को करी थी।

2. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे-कैसे कर सकते हैं?

इस योजना के लिए आप दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं – एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको 3 फॉर्म भरने होंगे और उसे पास के स्वास्थय केंद्र या आंगनवाड़ी में देने होंगे।

3. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए कौन महिलायें आवेदन कर सकती हैं?

इस योजना के लिए गर्भवती महिला या फिर स्तनपान करने वाली महिलायें आवेदन कर सकती हैं जिससे उन्हें 5000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जायेगी।

4. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतरगत दी जाने वाली धन राशि कितनी होगी और किस माध्यम से महिलाओं को दी जायेगी?

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि कुल 5000 रुपये होगी जो की लाभार्थियों तक बैंक के द्वारा पहुंचाई जायेगी।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से सम्बंधित हर एक जानकारी दे दी है। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। अगर आप किसी ऐसी महिला को जानते हैं जिनको इस योजना से लाभ हो सकता है तो उन्हें इस योजना के बारे में जानकारी जरूर दें ताकि उनका जीवन में परेशानी थोड़ी कम हो सके। आशा है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Comment