किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी नयी खबर: कम ब्याज पर पाएं 3 लाख, KCC कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

भारतीय सरकार किसानों के लिए कई नयी योजनाए निकालती रहती है जिनमें से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को हर साल ₹6000 रुपये की सहायता करी जाती है। ये धन रही किसानों के खातों में ₹2000 रुपये की 3 किश्तों में आते हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानों को किफायती दामों पर लोन भी मुहया करवाती है। किसान सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत जुड़ी है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार किसानो को काफी कम ब्याज पर लोन देती है। किसानो को ये लोन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये बैंक द्वारा दिया जाता है। इस योजना की ख़ास बात ये है की सरकार किसानो को ये लोन बिना किसी गारंटी के दे रही है। इसके अलावा 3 से 5 लाख रुपये के अल्पावधि लोन सिर्फ और सिर्फ 4 प्रतिशत के ब्याज दर पर दिए जा रहे हैं। अगर आप किसान हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। आईये जानते हैं की किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये?

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये?

किसान क्रेडिट कार्ड की सेवायें कई बैंक द्वारा प्रदान की जा रही है जैसे – SBI बैंक, यूनियन बैंक आदि। हम आपको SBI बैंक के जरिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताएँगे। SBI बैंक के जरिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

  1. सबसे पहले SBI की किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने की वेबसाइट पर जाएँ।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी जहाँ आपको स्क्रॉल करना है और निचे application form के बटन पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी जहाँ पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए फॉर्म मिल जाएगा। उस फॉर्म को आपको डाउनलोड कर लेना है और उसका प्रिंट निकाल लेना है।
  4. प्रिंट निकाल कर आपको उस फॉर्म में अपनी जानकारी देनी है। उस फॉर्म में जो कुछ भी पूछा गया है वो सभी जानकारी आपको उसमे भरनी है।
  5. फॉर्म भरने के बाद आपको SBI बैंक में जाना है और वहां पर उस फॉर्म को जमा कर देना है। अगर बैंक में आपसे वो कुछ अन्य दस्तावेज माँगते हैं तो आपको वो दस्तावेज दे देने हैं। कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

  1. अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड ग्रामीण बैंक से बनवाते हैं तो इसमें आपको सरकार द्वारा इन्सेन्टिव्स दिए जाते हैं जिनसे किसानो को लाभ मिलता है।
  2. इस कार्ड के जरिये आपको सरलता से लोन मिल सकता है और इससे आपको कितनी सुविधा मिलती है ये इस बात पर निर्भर करता है की आपके पास कितनी ज़मीन है।

किसान क्रेडटी कार्ड का ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानो को काफी कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। इसमें केवल 7 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाता है और अगर कोई किसान 1 वर्ष के अंदर ही लोन चुकाता है तो उसे सिर्फ 4% ब्याज ही देना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

  1. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये बहुत कम ब्याज दरों पर किसानो को लोन दिया जाता है।
  2. इस योजना की मदद से किसान ₹3 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं।
  3. अगर कोई किसान 3 से 5 लाख रुपये का अल्पावधि लोन लेता है तो वो उसे केवल 4% की ब्याज दर पर दिया जाता है।
  4. अगर किसान समय पर क़र्ज़ चूका देता है तो उसे 3% की छूट भी दी जाती है।

लेकिन ये बात ध्यान रखें की अगर किसान लोन समय पर नहीं चुकाता है और उसे लोन चुकाने में देरी हो जाती है तो फिर इस कर्ज पर ब्याज 7% हो जाता है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको किसान क्रेडिट योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दे दी हैं। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। अगर आप योजनाओं के बारे में ऐसी ही जानकारियां प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें और हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी फॉलो करें।

Leave a Comment