(JSY) जननी सुरक्षा योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ – संपूर्ण जानकारी

आज हम आपको एक और योजना के बारे में बताने वाले हैं जो की आपके लिए या फिर आपके परिवार के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपसे जननी सुरक्षा योजना के बारे में बात करने वाले हैं जो की सरकार ने महिलाओं के लिए जारी करी है। इस योजना का लाभ देश की हर वो महिला उठा सकती है जो की इसके लिए योग्य है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की जननी सुरक्षा योजना क्या है, इसमें आवेदन कैसे करते हैं, इसके लाभ और विशेषता क्या हैं, इसमें आवेदन करने के लिए योग्यता क्या चाहिए है और इस योजना से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। अगर आप जननी योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

Table of Contents

जननी सुरक्षा योजना क्या है

जननी योजना महिलाओं के लिए है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक और चिकित्सक सहायता दी जायेगी ताकि वो गर्भवती होने के समय और माँ बनने के बाद अपना और अपने बच्चे का ध्यान रख सकें। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक और चिकित्सक सहायता दी जायेगी ताकि वो अपना और अपने शिशु का ध्यान अच्छे से रख सकें। इस योजना का लाभ सिर्फ वो महिलायें ही उठा सकती हैं जो की गरीबी रेखा से निचे आती हैं। जननी योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने महिलाओं को 2 श्रेणियों में बांटा है जिसके हिसाब से उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए गर्भवती महिला को जननी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। निचे हमने जननी योजना में आवेदन करने के बारे में बताया है।

जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य क्या है

जननी योजना का एकमात्र उद्देश्य यही है की गर्भवती महिलाओं की सहायता हो सके। देश में ऐसी कई महिलायें हैं जिनकी आर्थिक स्थिति या जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। ऐसे परिवार और महिलाओं की मदद करने के लिए सरकार ने जननी योजना की शुरुआत करी है।

जननी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

  1. इस योजना के लिए गाँव और शहर दोनों ही क्षेत्रों की महिला आवेदन कर सकती है।
  2. इस योजना का लाभ सिर्फ उन महिलाओं को ही मिलेगा जो की गरीबी रेखा से निचे आती हैं।
  3. इस योजना के लिए सिर्फ वही महिलायें आवेदन कर सकती हैं जिनकी उम्र 19 वर्ष या उससे ज्यादा है।
  4. सरकार गर्भवती महिला को सिर्फ दो ही बच्चों को जन्म देने के लिए आर्थिक और चिकित्सक सहायता प्रदान करेगी।

जननी सुरक्षा योजना के लिए दस्तावेज

  1. आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. बीपीएल राशन कार्ड
  4. फ़ोन नंबर
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. जननी सुरक्षा कार्ड
  8. सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले आपको जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां से योजना में आवेदन करने के लिए फॉर्म डाउनलोड करना है। आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके भी एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको उसका प्रिंट निकालना है और फिर उसमे अपनी जानकारी भरनी है जैसे – नाम, पता, पिता का नाम, उम्र, लिंग, गर्भावस्था की तिथि आदि।
  3. फॉर्म भरने के बाद आपको आवेदन करने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ जोड़ना है और फिर उसे पास के किसी स्वास्थय केंद्र या आंगनवाड़ी में जमा करवा देना है।
  4. फॉर्म जमा करने के बाद आपका काम पूरा हो जाएगा और आपको योजना का लाभ मिल जाएगा। लेकिन आपको योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आप उसके लिए योग्य होंगे।

तो इस तरह आप जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जननी सुरक्षा योजना की विशेषताएं/लाभ

  1. इस योजना से गर्भवती महिलाओं को काफी सहायता मिलेगी।
  2. इस योजना के तहत डिलीवरी की जांच और बच्चे के जन्म के बाद माँ और शिशु की अच्छी देखभाल होगी।
  3. इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को काफी सहायता मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना की सहायता राशि

LPS (लो परफार्मिंग स्टेटस) क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए

  1. गाँव में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को जो की गरीबी रेखा से निचे अपना जीवनयापन कर रही हैं उन महिलाओं को सरकार की ओर से 1400 रुपये की धन राशि मिलेगी और आशा को 600 रुपये की धन राशि दी जायेगी जिसमें प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रुपये दिए जाए हैं और महिला की डिलीवरी होने के बाद 300 रुपये दिए जाते हैं।
  2. शहर क्षेत्रों की महिलाओं को डिलीवरी होने के बाद सरकार की तरफ से 1000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा आशा को 400 रुपये की सहायता राशि भी दी जायेगी जिसमें प्रसव प्रोत्साहन के लिए 200 और महिला की डिलीवरी के बार 200 रुपये दिए जाते हैं।

HPS (हाई परफार्मिंग स्टेटस) क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को डिलीवरी के समय 700 रुपये की धन राशि दी जायेगी और आशा को 600 रुपये दिए जाएंगे।
  2. शहर में रहने वाली महिला को सरकार डिलीवरी के समय 600 रुपये धनराशि देगी और इसके साथ आशा को 400 रुपये की राशि देगी।

जननी सुरक्षा योजना से सम्बंधित सवाल

1. क्या जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन किसी भी राज्य की गर्भवती महिला कर सकती है?

हाँ, जननी योजना के लिए किसी भी राज्य की गर्भवती महिला आवेदन कर सकती है।

2. जननी सुरक्षा योजना से क्या लाभ मिलेंगे?

जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिला को आर्थिक और चिकित्सक सहायता प्रदान करी जायेगी।

3. जननी सुरक्षा योजना किसने और कब शुरू करी थी?

जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत 12 अप्रैल 2005 को देश की प्रधानमंत्री ने करी थी जिसका संचालन राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है।

4. जननी सुरक्षा योजना में मिलने वाली सहायता राशि कितनी होगी?

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को डिलीवरी के समय सरकार की तरफ से 1400 रुपये दिए जाएंगे और शहरी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को सरकार की तरफ से डिलीवरी के समय 1000 रुपये दिए जाएंगे।

5. जननी सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा?

जननी सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए महिला को जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसे भरकर पास के किसी स्वास्थय केंद्र या आंगनवाड़ी में जमा करना होगा।

6. जननी सुरक्षा योजना का लाभ किन-किन को मिलेगा?

जननी सुरक्षा योजना का लाभ सिर्फ उन महिलाओं को ही मिलेगा जो की गरीबी रेखा से निचे हैं।

7. कितनी आयु की महिलायें जननी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं?

जननी सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र कम-से-कम 19 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

8. जननी सुरक्षा योजना को शुरू क्यों किया गया है?

जननी सुरक्षा योजना को शुरू इसलिए किया गया ताकि देश की उन तमाम गर्भवती महिलाओं की सहायता की जाए जो की गरीबी रेखा से निचे हैं और अपना जीवन यापन अच्छे से नहीं कर पा रही हैं। इस योजना की शुरुआत इसलिए की गयी ताकि गर्भवती महिलाओं को आर्थिक और चिकित्सक मदद मिल सके।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जननी सुरक्षा योजना के बारे में सभी जरूरी जानकारी दे दी है और हम उम्मीद करते हैं की आपको समझ में आ गया होगा की जननी सुरक्षा योजना क्या है और इसके क्या फायदे हैं। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे उन तमाम महिलाओं और दोस्तों के साथ शेयर करें जिन्हे इस योजना की आवश्यकता है। इस योजना से उन्हें काफी लाभ मिलेगा।

Leave a Comment