दिल्ली की योगशाला योजना क्या है? पात्रता, आवेदन, लाभ/विशेषताएं {2022}

हेलो दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली की एक योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसक नाम है दिल्ली की योगशाला योजना। इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली की योगशाला योजना से सम्बंधित सभी जानकारी देने वाले हैं जैसे – दिल्ली की योगशाला योजना क्या है, इसमें आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है, इसके लिए कौन से दस्तावेज चाहिए हैं, इसमें आवेदन कैसे करते हैं और इसके लाभ क्या हैं। अगर आप दिल्ली की इस योगशाला योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

दिल्ली की योगशाला योजना क्या है

दिल्ली की योगशाला योजना दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के लोगों के लिए शुरू करी गयी है। इस योजना के तहत दिल्ली की सरकार दिल्ली वासियों को योग और मैडिटेशन कराएगी ताकि लोग स्वस्थ रहें, खुश रहें और अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें। इस योजना के तहत सरकार ने 400 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है ताकि वो जनता को योग और मैडिटेशन करवा सकें। ये 400 लोग दिल्ली वासियों को जनवरी 2022 से योग और मैडिटेशन का अभ्यास करवाएंगे ताकि उनकी सेहत अच्छी रहे। ये अभ्यास दिल्ली वासियों के लिए मुफ्त होगा और इससे समाज का स्वास्थय और जिंदगी काफी अच्छी होगी। इस योजना के तहत 20,000 लोगों से अधिक नागरिकों को योग और मैडिटेशन कराई जायेगी। प्रत्येक खेप में 25 या उससे ज्यादा लोग होंगे।

दिल्ली की योगशाला योजना का उद्देश्य

दिल्ली की योगशाला योजना का एक मात्र उद्देश्य लोगों के जीवन और उनके स्वास्थय में सुधार लाना है। क्योंकि ये बात हर कोई जानता है की योग और मैडिटेशन करने से हमारा स्वास्थय और हमारे संपूर्ण जीवन काफी अच्छा हो जाता है। इसलिए इस योजना का उद्देश्य सिर्फ यही है की लोगों का जीवन बेहतर किया जा सके।

दिल्ली की योगशाला योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई प्रात्रता नहीं है। इस योजना से फायदे लेने के लिए बस आपका योग करने का मन होना चाहिए और आप जहाँ भी रहते हैं सोसाइटी, मोहल्ला, गली बस वहां पर आपको 25 लोगों का एक ग्रुप बनाना है। इसके अलावा आपके मोहल्ले, सोसाइटी या उस जगह जहाँ आप रहते हैं वहां पर योग करने के लिए अलग से जगह भी होनी चाहिए जैसे कोई पार्क, वेन्यू या अन्य कोई बड़ी जगह जहाँ आप और आपके साथी अच्छे से योग कर सकें। इसके बाद आपको 9013585858 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देनी है जिसके बाद दिल्ली सरकार आपको एक योग इंस्ट्रुटर मुहैया करवाएगी।

दिल्ली की योगशाला योजना के दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। बस इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास 25 या उससे ज्यादा लोगों का एक ग्रुप होना चाहिए जो की योग करने को तैयार हों।

दिल्ली की योगशाला योजना के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया

1. सबसे पहले आपको दिल्ली की योगशाला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

2. इसके बाद आपको Register Now पर क्लिक करना है।

3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको दिखेगा की दिल्ली की योगशाला योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए।

4. अब आपको थोड़ा स्क्रॉल करना जहाँ पर आपको एक फॉर्म दिखेगा जिसमें आपको पूछी गयी जानकारी भर देनी है। और इस बात का ध्यान दें की फॉर्म में आपको अपनी जानकारी नहीं भरनी है बल्कि अपने ग्रुप कोर्डिनेटर की जानकारी भरनी है। अगर आप ही ग्रुप कोर्डिनेटर हैं तो आप अपनी जानकारी फॉर्म में भर सकते हैं। आपको फॉर्म में ग्रुप कोर्डिनेटर का नाम, जन्म तिथि, जेंडर, ईमेल, पता और फॉर्म में पूछी गयी अन्य जानकारी भरनी होगी।

5. फॉर्म में सारी जानकारी भरने के बाद आपको सभी कंडीशंस को मान्य करना होगा और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप दिल्ली की योगशाला योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

दिल्ली की योगशाला योजना पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें

1. सबसे पहले आपको दिल्ली की योगशाला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

2. अब ऊपर राइट में मौजूद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना है।

3. अब आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा और फिर submit बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप दिल्ली की योगशाला योजना पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं।

दिल्ली की योगशाला योजना के लाभ/विशेषताएं

  1. इस योजना से समाज के स्वास्थय और उनके जीवन में काफी सुधार आएगा क्योंकि योग करने से जीवन और स्वास्थय में सुधार आता है।
  2. ये योजना मुफ्त है और कोई भी इसका लाभ मुफ्त में उठा सकता है।
  3. ये योजना दिल्लीवासियों के लिए शुरू करी गयी है, तो अगर आप दिल्ली में कहीं भी रहते हैं आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  4. इस योजना के तहत आपको योगा इंस्ट्रक्टर तभी दिया जायेगा जब आपके ग्रुप में कम-से-कम 25 या उससे ज्यादा लोग हों।
  5. दिल्ली की योगशाला योजना समाज और लोगों के जीवन में सुधार लाने का एक अच्छा तरीका है।
  6. इस योजना के तहत योगा क्लास हफ्ते में 6 दिन दी जाएगी।

दिल्ली की योगशाला योजना की कांटेक्ट जानकारी

अगर आपके मन में इस योजना से सम्बंधित कोई सवाल है या आप दिल्ली की योगशाला योजना के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं तो आप निचे दिए गए ईमेल और फ़ोन नंबर के जरिये इस योजना के बारे में और जाना सकते हैं।

दिल्ली की योगशाला योजना से सम्बंधित सवाल

1. दिल्ली की योगशाला योजना की शुरुआत किसने और कब करी थी?

इस योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल द्वारा 13 दिसंबर 2021 को की गयी है।

2. दिल्ली की योजशाला योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकता है?

दिल्ली की योगशाला योजना का लाभ दिल्ली का कोई भी निवासी उठा सकता है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए 25 या उससे ज्यादा लोगों का एक ग्रुप जरूर बनाना चाहिए क्योंकि योग करने से सेहत, मन, बुद्धि और जीवन सब बहुत अच्छा रहता है। दिल्ली सरकार ये कदम वाकई काबिल-ऐ-तारीफ़ है और जनता की सेहत और जीवन सुधारने की ओर एक अच्छा कदम है। दिल्ली की सरकार दिल्लीवासियों को तो मुफ्त में योग इंस्ट्रक्टर मुहैया करवा रही है लेकिन अगर आप दिल्ली के निवासी नहीं है तो आप अपने स्तर पर यानी खुद से योग कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप भारत में लांच होने वाली हर एक योजना के बारे में जानकारी हासिल करते रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment